धर्म-ज्‍योतिष

Ganesh Chaturthi : इन 10 वस्‍तुओं से प्रसन्‍न होते हैं गणेश जी

गहरे प्रतीकात्मक और आध्यात्मिक अर्थ छिपे हैं इन वस्‍तुओं में

Ganesh Chaturthi : इन 10 वस्‍तुओं से प्रसन्‍न होते हैं गणेश जी। गहरे प्रतीकात्मक और आध्यात्मिक अर्थ छिपे हैं इन वस्‍तुओं में।

भगवान श्री गणेश को कई वस्तुएं प्रिय हैं और उन्‍हें उनके पूजन में महत्वपूर्ण और शुभ माना जाता है। Ganesh Chaturthi के अवसर पर यहां जानिए ऐसी ही  उन 10 पवित्र चीजों के बारे में, जिनके गहरे प्रतीकात्मक और आध्यात्मिक अर्थ भी हैं :

Ganesh Chaturthi : इन चीजों से कीजिए पूजा

1. मोदक : मिठास और अंतर्दृष्टि

Ganesh Chaturthi, गणेश चतुर्थी, गणेश जी को पसंद 10 वस्‍तुएं।

भगवान गणेश को मोदक बहुत प्रिय है। इसे प्रसाद में सबसे प्रमुख रूप से चढ़ाया जाता है। यह सुख और समृद्धि के साथ ज्ञान और आनंद का भी प्रतीक है। गणेश जी को मोदक इसलिए प्रिय है क्योंकि यह जीवन की मिठास और अंतर्दृष्टि को व्‍यक्‍त करता है।

संदेश

भगवान गणेश को मोदक प्रिय होने के पीछे यह संदेश छिपा है कि ज्ञान और संतोष ही सच्ची मिठास है और इसे बुद्धिमानी से हासिल करना संभव है।

2. लड्डू : पूर्णता और संतुलन

Ganesh Chaturthi, गणेश चतुर्थी, गणेश जी को पसंद 10 वस्‍तुएं।

मोदक के अलावा, लड्डू भी भगवान श्री गणेश को अत्यंत प्रिय है। लड्डू का गोल आकार पूर्णता और संतुलन को बताता है। गणेश जी के पूजन में इसे चढ़ाने से जीवन में भी पूर्णता और संतुलन आता है।

संदेश

Ganesh Chaturthi के अवसर पर संदेश यह है कि लड्डू जीवन में पूर्णता और संतुलन के महत्‍व को बताता है।

3. दूर्वा : शीतलता और प्रसन्‍नता

दूर्वा भगवान श्री गणेश को बहुत पसंद है। इसे उनके मस्तक पर चढ़ाने से वे प्रसन्न होते हैं। दूर्वा की तीन पत्तियाँ त्रिदेवों (ब्रह्मा, विष्णु, महेश) का प्रतीक मानी जाती हैं। गणेश जी को दूर्वा घास चढ़ाने से उनकी शीतलता और प्रसन्नता बनी रहती है।

संदेश

Ganesh Chaturthi के अवसर पर संदेश यह है कि दूर्वा का हरा रंग जीवन, ताजगी, और नई शुरुआत का संकेत देता है। छोटे और सरल से दूर्वा में बड़ी शक्ति छिपी है। इसीलिए दूर्वा के छोटे से तिनके ने गणेश जी के अंदर की भयंकर आग को शांत कर दिया।

4. लाल रंग के पुष्प : ऊर्जा व शक्ति

Ganesh Chaturthi, गणेश चतुर्थी, गणेश जी को पसंद 10 वस्‍तुएं।

भगवान गणेश को विशेष रूप से लाल रंग के फूल, जैसे गुड़हल और कमल, बहुत प्रिय हैं। गणेश जी को लाल रंग के फूल प्रिय हैं क्योंकि यह उनके अंदर मौजूद ऊर्जा और शक्ति के गुणों को व्‍यक्‍त करते हैं।

संदेश

Ganesh Chaturthi के अवसर पर संदेश यह है कि लाल रंग ऊर्जा, शक्ति, और समर्पण का प्रतीक है। इसे चढ़ाने से भगवान गणेश प्रसन्न होकर भक्तों को शक्ति और साहस प्रदान करते हैं।

5. सिंदूर : शक्ति और सुरक्षा

सिंदूर का लेप भगवान गणेश की मूर्ति पर किया जाता है। सिंदूर चढ़ाने से संकटों का नाश होता है और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। सिंदूर शक्ति और सुरक्षा को दर्शाता है। सिंदूर चढ़ाने से जीवन में शुभता आती है।

संदेश

Ganesh Chaturthi के अवसर पर संदेश यह है कि सिंदूर का लाल रंग शक्ति, ऊर्जा और समर्पण का प्रतीक है। भक्ति और समर्पण को व्‍यक्‍त करता है।

6. अक्षत : अखंडता और निरंतरता

गणेश जी के पूजन में अक्षत, यानी साबुत चावल, का विशेष महत्व है। इसे गणेश जी के चरणों में अर्पित किया जाता है। अक्षत अखंडता का प्रतीक है। इसे चढ़ाने से जीवन में निरंतरता और समृद्धि आती है।

संदेश

Ganesh Chaturthi के अवसर पर संदेश यह है कि अक्षत का मतलब है “टूटा हुआ नहीं”, यानी पूर्ण और अखंड। इसे गणेश जी को अर्पित करने का अर्थ है कि भक्त भगवान के प्रति अपने समर्पण और भक्ति में पूर्णता और अखंडता बनाए रखेगा।

7. केला : सादगी और पोषण

Ganesh Chaturthi, गणेश चतुर्थी, गणेश जी को पसंद 10 वस्‍तुएं।
bananas grapes

फलों में गणेश जी को केला अत्यधिक प्रिय है। गणेश जी को यह इसलिए प्रिय है क्योंकि यह जीवन में सादगी और पोषण का महत्व बताता है। यह एक ऐसा फल है, जो ताजगी से भरपूर होता है।

संदेश

Ganesh Chaturthi के अवसर पर संदेश यह है कि पोषण और ताजगी के महत्‍व को बताता है।

8. धूप और दीपक : शुद्धता और ज्ञाान

भगवान गणेश को धूप और दीप से विशेष प्रेम है। पूजा में धूप-दीप जलाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती और आध्यात्मिक शुद्धिकरण होता है। धूप से वातावरण शुद्ध होता है और दीपक से अज्ञान का अंधकार मिटता है।

संदेश

Ganesh Chaturthi के अवसर पर संदेश यह है किअपने आसपास के वातावरण को शुद्ध बनाए रखने का महत्‍व बताता है।

9. नारियल : शांति और मिठास

Ganesh Chaturthi, गणेश चतुर्थी, गणेश जी को पसंद 10 वस्‍तुएं।

नारियल भगवान गणेश को विशेष प्रिय है। नारियल का कठोर बाहरी आवरण और भीतर मीठा पानी बताता है कि बाहरी चुनौतियों के बावजूद,  भीतर शांति और मिठास होनी चाहिए। इसे चढ़ाना आंतरिक शुद्धता और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है।

संदेश

Ganesh Chaturthi के अवसर पर संदेश यह है कि नारियल की बाहरी कठोरता और अंदर की कोमलता बताती है कि जीवन में कठिनाइयों के बावजूद अंदर से हमें कोमल और विनम्र रहना चाहिए।

10. पान के पत्ते : प्रेम और आदर

Ganesh Chaturthi, गणेश चतुर्थी, गणेश जी को पसंद 10 वस्‍तुएं।

भगवान गणेश को पान के पत्ते चढ़ाने की भी परंपरा है। इसे उनके चरणों में अर्पित करने से सभी बाधाएं दूर होती हैं। पान का पत्ता चढ़ाने से गणेश जी की कृपा प्राप्त होती है, और सभी प्रकार की बाधाएं दूर होती हैं।

संदेश

Ganesh Chaturthi के अवसर पर संदेश यह है कि पान के पत्ते प्रेम, आदर, और श्रद्धा का प्रतीक हैं। इन्हें भगवान गणेश को अर्पित करने का मतलब है भगवान के प्रति अपने प्रेम और समर्पण को प्रकट करना।

यह भी पढ़ें : 

https://www.thedailynewspost.com/web-stories/https-www-thedailynewspost-com-web-stories-krishna-janmashtmi-shrimad-bhagavad-geeta/

https://www.thedailynewspost.com/janmashtami-why-lord-krishna-became-makhan-chor/

https://www.thedailynewspost.com/https-www-thedailynewspost-com-shravan-month/

https://www.britannica.com/topic/Ganesh-Chaturthi

यह भी देखें : 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Oktoberfest ; 6 exciting activities to experience Canary Islands : 8 appealing attractions 8 best things to do at the Cliffs of Moher Beetroot: 8 ways to consume for maximum benefits Malabar Spinach : 6 benefits for good health