नेशनल

Rakshabandhan : पीएम मोदी ने छात्राओं से बंधवाई राखी

विकसित भारत के लिए कहा, स्‍वस्‍थ रहें और खूब पढ़े लिखें

Rakshabandhan : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को रक्षाबंधन के अवसर पर छात्राओं से राखी बंधवाई। पीएम मोदी ने उन्‍हें विकसित भारत का सपना पूरा करने के लिए स्‍वस्‍थ रहने, स्‍वच्‍छता बनाए रखने और खूब पढ़ने लिखने का संदेश दिया।

यह भी कहा कि जो भी काम करें, कुछ न कुछ औरों की भलाई के लिए करें। पीएम मोदी को राखी बांधने को लेकर छात्राओं में खासा उत्‍साह दिखाई दिया।

नई दिल्‍ली, 19 अगस्‍त। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर बार की तरह इस बार भी सोमवार को रक्षा बंधन के अवसर पर छात्राओं से राखी बंधवाई। प्‍यार और स्‍नेह लिए प्रधानमंत्री निवास 7, लोक कल्‍याण मार्ग पहुंची स्‍कूली छात्राओं में प्रधानमंत्री को राखी बांधने का खास उत्‍साह दिखाई दिया।

Rakshabandhan : एक पेड़ मां के नाम

एक छात्रा ने प्रधानमंत्री के हाथ में जो राखी बांधी, उस पर लिखा था, एक पेड़ मां के नाम। प्रधानमंत्री ने पिछले दिनों एक पेड़ मां के नाम अभियान का आह्वान किया था और उसमें लोगों ने बढ़ चढ़कर भागीदारी की थी।

प्रधानमंत्री ने छात्रा से उत्‍सुकता वश उस राखी के बारे में बच्‍ची से जानकारी ली और उसकी राखी और उसके जरिए दिए गए संदेश की सराहना की।

Rakshabandhan : राखी पर छात्राओं से संवाद

प्रधानमंत्री ने राखी बंधवाने के बाद छात्राओं से संवाद किया और उन्‍हें आशीर्वाद दिया। एक छात्रा ने पीएम मोदी को राम का भजन सुनाया, राम आएंगे तो अंगना सजाऊंगी। दीप जलाके दिवाली मैं मनाऊंगी।

Rakshabandhan, पीएम मोदी, राखी, विकसित भारत, एक पेड़ मां के नाम, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Rakshabandhan : भाई के लिए मांगा ऑटोग्राफ

एक छात्राओं ने पीएम मोदी से जब अपने भाई के लिए भी ऑटोग्राफ मांगा तो वे मना नहीं कर सके और मजाकिया लहजे में कहा,  मंदिर जाते हैं तो कहते हैं एक मेरे भाई के लिए भी दे दो।

विकसित भारत के लिए क्‍या करें

एक बच्‍ची ने पीएम मोदी से सवाल पूछा कि सर, आपने हमें स्‍वतंत्रता दिवस पर विकसित भारत का सपना दिखाया। हम कैसे भारत काे विकसित देश बनाने में योगदान दे सकते हैं? तो इसके जवाब में पीएम मोदी ने कहा कि सबसे पहले तो हमें स्‍वस्‍थ रहना चाहिए, फिर आसपास स्‍वच्‍छता रहनी चाहिए। इससे समाज स्‍वस्‍थ रहता है। उन्‍होंने आगे कहा कि बहुत पढ़ना लिखना चाहिए।

जो भी करें, औरों की भलाई के लिए करें

पीएम मोदी ने छात्राओं से कहा कि वे जो भी करें, कुछ न कुछ किसी की भलाई के लिए करें। प्रधानमंत्री ने थोड़े मजाकिया लहजे में भी बात की और उनसे कहा कि देश के लिए क्‍या करोगे, मम्‍मी कहती है कि दूध पिओ तो नहीं पीती हो। सब्‍जी खाने के लिए कहती हैं तो सब्‍जी नहीं खाती हो।

यह भी देखें :

https://youtu.be/GlfHq90H-K4?si=zPDvP5wPmeUgkZJj

नॉर्मल फ्रेंड्स की तरह लगे

बाद में छात्राओं ने प्रधानमंत्री को राखी बांधने का अनुभव बताया। एक छात्रा ने कहा कि पहले कभी नहीं सोचा था कि मैं उनसे मिलूंगी, उनके हाथ में राखी बाधूंगी।

एक अन्‍य छात्रा ने कहा कि मैं डर सी गई थी, अब क्‍या होगा, लेकिन जब मैं उनसे मिली और उनसे बात की तो इतना अच्‍छा लगा, जैसे वे नॉर्मल फ्रेंड्स हैं।

Rakshabandhan, पीएम मोदी, राखी, विकसित भारत, एक पेड़ मां के नाम, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

देशवासियों को दी शुभकामनाएं

इससे पहले प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश के सभी नागरिकों को रक्षाबंधन की शुभकामनाएं दीं। प्रधानमंत्री ने एक्स पर जारी एक पोस्ट में कहा: ‘समस्त देशवासियों को भाई-बहन के असीम स्नेह के प्रतीक पर्व रक्षाबंधन की ढेरों शुभकामनाएं। यह पावन पर्व आप सभी के रिश्तों में नई मिठास और जीवन में सुख, समृद्धि एवं सौभाग्य लेकर आए।’

प्रधानमंत्री 23 को यूक्रेन जाएंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 अगस्‍त को यूक्रेन जाएंगे। वे वहां करीब 7 घंटे रुकेंगे।  इससे पहले प्रधानमंत्री 21 और 22 अगस्‍त को पोलैंड के दौरे पर रहेंगे। इस समय यूक्रेन रूस से युद्ध लड़ने में व्‍यस्‍त है।

पीएम मोदी पोलैंड दौरे के बाद ट्रेन से सफर कर यूक्रेन के शहर कीव पहुंचेंगे। 30 साल बाद यह पहला अवसर है, जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री यूक्रेन पहुंचेगा। 30 साल पहले ही दोनों देशों के बीच कूटनीतिक संबंध स्‍थापित हुए थे।

यूक्रेन के राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की के कार्यालय ने बताया कि पीएम मोदी व जेलेंस्‍की के बीच दोनों देशों के बीच सहयोग पर चर्चा होगी।

यह भी पढ़ें :

https://www.thedailynewspost.com/ganesh-chaturthi/

http://

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Oktoberfest ; 6 exciting activities to experience Canary Islands : 8 appealing attractions 8 best things to do at the Cliffs of Moher Beetroot: 8 ways to consume for maximum benefits Malabar Spinach : 6 benefits for good health कृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी : श्रीमदभगवद गीता के 6 अद्भुत रहस्‍य बारिश में खाएं ये 5 फल
बारिश में खाएं ये 5 फल कृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी : श्रीमदभगवद गीता के 6 अद्भुत रहस्‍य Oktoberfest ; 6 exciting activities to experience
Oktoberfest ; 6 exciting activities to experience Canary Islands : 8 appealing attractions 8 best things to do at the Cliffs of Moher Beetroot: 8 ways to consume for maximum benefits Malabar Spinach : 6 benefits for good health