अन्य प्रदेशआचार-विचारकारोबार जगतखेत और खलिहानखेल-मैदानगांव कस्बा मध्यप्रदेशटेक्नोलॉजीदेशधर्म-संस्कृतिफिल्म/टीवीमध्य प्रदेशलाइफस्टाइलविज्ञानविदेशशहर मध्यप्रदेशशिक्षासेहत/रोग-निरोग

एक साल बाद भी नहीं बन पाया कुमाऊं को जोड़ने वाला सबसे जरूरी पुल

पवन सिंह कुंवर/हल्द्वानी.उत्तराखंड के हल्द्वानी में काठगोदाम चौकी से पहले कलसिया नाले के ऊपर दो पुल बने हैं. इन पुलों से हल्द्वानी व पहाड़ से आने-जाने वाले यात्री आवागमन करते हैं. हल्द्वानी काठगोदाम में नए पुल का निर्माण कार्य होना था लेकिन एक साल से ज्यादा का समय हो गया है, अभी तक नया पुल नहीं बन पाया है. हाल यह है कि वैली ब्रिज के भरोसे ही पूरा यातायात चल रहा है. यह ब्रिज पूरे कुमाऊं को जोड़ने वाला है और इस पुल का नाम कलसिया पुल है. राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने पिछले साल चार बार इस पुल के लिए टेंडर निकाला, लेकिन इसे बनाने के लिए एक भी ठेकेदार या निर्माण कंपनी सामने नहीं आई. तब से लेकर आज तक इस पुल का निर्माण कार्य अधर में लटका हुआ है.

फिलहाल आवगमन अस्थायी तौर पर लगाए गए वैली ब्रिज के सहारे चल रहा है. जिसके नट-बोल्ट लगभग हर रोज कसे जाते हैं. कुमाऊं के पर्वतीय जिलों को जोड़ने के लिहाज से यह काफी अहम पुल है. दरअसल इसी मार्ग से होते हुए पर्यटक नैनीताल, अल्मोड़ा, रानीखेत, कौसानी और अन्य टूरिस्ट स्पॉट पर पहुंचते हैं. जाम की वजह से स्थानीय निवासी भी खासा परेशान हैं. पर्वतीय जिले अल्मोड़ा, बागेश्वर, पिथौरागढ़ के जिलों को यह पुल जोड़ता है, इसे कुमाऊं को जोड़ने वाला पुल भी कहते हैं.

6 महिना होता है वैली ब्रिज का उम्र
स्थानीय दुकानदार अरशद ने बताया कि वैसे तो वैली ब्रिज का समय सिर्फ 6 महीने का होता है लेकिन कलसिया पुल पर वैली ब्रिज को लगाए एक साल से भी अधिक हो गया है. रोज इस ब्रिज के नट बोल्ट कसे जाते हैं और फिर यहां से वाहन गुजरते हैं. ऐसे में स्थानीय लोगों को भी काफी परेशानी है और बाहर से आने वाले पर्यटकों को भी जाम में फंसना पड़ रहा है.

समस्या के समाधान का होगा प्रयास
नैनीताल की जिलाधिकारी वंदना सिंह का कहना है कि इस बारे में हमें शिकायत मिल चुकी है. जल्द ही इस पुल का निरीक्षण किया जाएगा. हल्द्वानी से पहाड़ को जोड़ने वाले पुल में क्या दिक्कत है और क्यों यह अभी तक नहीं बन पाया है, एनएचआई के अधिकारियों से इस पर बात की जाएगी और जल्द ही इस समस्या का भी समाधान किया जाएगा.

.

Tags: Haldwani news, Local18, Uttarakhand news

FIRST PUBLISHED : June 29, 2023, 22:03 IST

Source

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button