अन्य प्रदेशआचार-विचारकारोबार जगतखेत और खलिहानखेल-मैदानगांव कस्बा मध्यप्रदेशटेक्नोलॉजीदेशधर्म-संस्कृतिफिल्म/टीवीमध्य प्रदेशलाइफस्टाइलविज्ञानविदेशशहर मध्यप्रदेशशिक्षासेहत/रोग-निरोग

गुरु पूर्णिमा पर बन रहे ये 2 शुभ योग, इस टाइम पूजा की तो बदल जाएगा जीवन

वेद प्रकाश, ऊधम सिंह नगर: सनातन धर्म में प्राचीन काल से ही आषाढ़ मास की पूर्णिमा के अवसर पर गुरु पूजन की परंपरा चल रही है, क्योंकि इस दिन महर्षि वेदव्यास जी का जन्म हुआ था. इसलिए इस दिन को गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima 2023) के रूप में मनाया जाता है. मान्यता है कि गुरु पूर्णिमा के दिन गुरुओं की प्रार्थना और आशीर्वाद लेने मात्र से ही कुंडली में गुरु का स्थान मजबूत होता है और घर में सुख, शांति और समृद्धि का आगमन होता है. गुरु पूर्णिमा इस बार 3 जुलाई को पड़ रही है. मान्यता है कि जिस व्यक्ति ने गुरु दक्षिणा मंत्र नहीं लिया हो, तो वह व्यक्ति भगवान विष्णु को गुरु मानकर पूजा अर्चना कर सकता है. वहीं गुरु पूर्णिमा के दिन ब्रह्म योग और इंद्र योग बन रहा है. इन योग के दौरान गुरु की पूजा करने से मनचाहे फल और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है और सफलता की राह काफी आसान हो जाती है.

लोकल 18 से खास बातचीत करते हुए ऊधम सिंह नगर के किच्छा में स्थित सनातन धर्म मंदिर कमेटी के कार्यालय प्रबंधक पंडित अरुणेश मिश्रा ने बताया कि सनातन धर्म में गुरु पूर्णिमा का विशेष महत्व है. इस साल गुरु पूर्णिमा का पर्व तीन जुलाई को मनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि हमारे जीवन में गुरु मार्गदर्शक होता है यदि हमारी कुंडली में गुरु प्रबल और उच्च पद पर है, तो हमें कई बड़ी सफलता हासिल होती हैं. अगर गुरु मजबूत स्थान में नहीं हैं, तो गुरु पूर्णिमा के दिन गुरु की पूजा करने से कुंडली में गुरु मजबूत होता है और हमें हमेशा ही सफलता हासिल होती है.

पंडित अरुणेश मिश्रा ने बताया कि अगर आपका कोई गुरु नहीं है, तो इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने के बाद पीले वस्त्र, पीले फल और कनेर का पीला फूल अर्पित करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं. इससे कुंडली में गुरु का स्थान मजबूत और प्रभावशाली हो जाता है. उन्होंने कहा कि इस बार गुरु पूर्णिमा पर दो विशेष योग बन रहे हैं. ब्रह्म योग 2 जुलाई शाम 7:26 बजे से लेकर 3 जुलाई दोपहर 3:35 बजे तक रहेगा, जबकि इंद्र योग 3 जुलाई दोपहर 3:45 बजे से लेकर 4 जुलाई 2023 की सुबह 11:50 बजे तक रहेगा. इन दो शुभ मुहूर्त में गुरु की पूजा करने से मनचाहे फल की प्राप्ति होती है और घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है.

(NOTE: इस खबर में दी गई सभी जानकारियां और तथ्य मान्यताओं के आधार पर हैं. LOCAL 18 किसी भी तथ्य की पुष्टि नहीं करता है.)

.

Tags: Hindi news, Local18, Religion, Religion 18

FIRST PUBLISHED : June 29, 2023, 20:01 IST

Source

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button