अन्य प्रदेशआचार-विचारकारोबार जगतखेत और खलिहानखेल-मैदानगांव कस्बा मध्यप्रदेशटेक्नोलॉजीदेशधर्म-संस्कृतिफिल्म/टीवीमध्य प्रदेशलाइफस्टाइलविज्ञानविदेशशहर मध्यप्रदेशशिक्षासेहत/रोग-निरोग

जलभराव से निपटने को नगर निगम का प्लान, इस नंबर पर कॉल करने से मिलेगी राहत

हिना आज़मी/देहरादून. बरसात शुरू हो गई है और इन दिनों उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में कई जगह पर जलभराव की समस्या भी देखी जाती है. अगर आपके क्षेत्र में भी ज्यादा बारिश के कारण जलभराव की समस्या होती है, तो आप देहरादून नगर निगम द्वारा जारी किए गए टोल फ्री नंबर 0135 2652571 पर कॉल कर सकते हैं. जिसके फौरन बाद निगम की टीम आपके क्षेत्र में पहुंचेगी और अपने संसाधनों की मदद से आपको जलभराव की समस्या से निजात दिलाएगी. बरसात के लिए देहरादून नगर निगम में आपदा कंट्रोल रूम बनाया गया है, जिसमें आला अधिकारियों से लेकर कर्मचारियों तक बरसात के मद्देनजर कमर कस चुके हैं. 24 घंटे निगम की टीम अलर्ट है. तीन शिफ्टों में काम किया जा रहा है.

देहरादून के उप नगर आयुक्त रोहिताश शर्मा ने जानकारी देते हुए कहा कि बरसात के मद्देनजर जलभराव आदि समस्याओं से निपटने के लिए नगर निगम के नगर आयुक्त मनोज गोयल ने देहरादून के अलग-अलग भागों में 8 अधिकारियों की टीम गठित की है. इनमें उप नगर आयुक्त, सहायक नगर आयुक्त, नगर स्वास्थ्य अधिकारी, अधिशासी अभियंता समेत अन्य शामिल हैं. सभी अधिकारी सुबह यह देखने के लिए वार्डों का मुआयना करने के लिए जाते हैं कि कहीं जलभराव की समस्या तो नहीं है.

निगम कार्यालय में बनाया गया आपदा कंट्रोल रूम
उन्होंने आगे बताया कि देहरादून नगर निगम द्वारा टोल फ्री नंबर जारी किया गया है और निगम कार्यालय में आपदा कंट्रोल रूम बनाया गया है. जहां पर जलभराव से निपटने के लिए सभी उपकरण मौजूद हैं. जैसे ही टोल फ्री नम्बर पर कॉल की जाती हैं, हमारी टीम इलाके में पहुंचकर पम्पिंग सेटआदि मशीनों के जरिये जल निकासी की जाती है.

80 प्रतिशत नालियों की हुई सफाई
रोहिताश शर्मा ने बताया कि बरसात से पहले ही नगर निगम द्वारा देहरादून की 80 फीसदी नालियों की सफाई की जा चुकी है. सिर्फ वहीं बची हैं, जिन नालियों का निर्माण स्मार्ट सिटी के तहत किया जा रहा है. इनकी सफाई भी जल्द हो जाएगी.

.

Tags: Dehradun news, Local18, Uttarakhand news, Water logging

FIRST PUBLISHED : June 30, 2023, 11:37 IST

Source

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button